12वीं के बाद कॉमर्स और आर्ट्स के लिये ये करियर कोर्सेस

·


नई दिल्ली : कॉमर्स और आर्ट्स के छात्रों के लिए वैसे तो 12वीं के बाद कई ऐसे करियर कोर्सेस हैं जिनमें एडमिशन लेकर वो साइंस के छात्रों से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और अपना भविष्य उनसे बेहतर बना सकते हैं लेकिन कई बार उचित मार्गदर्शन ना मिलने की वजह से कॉमर्स और आर्ट्स के छात्र 12वीं के बाद करियर कोर्सेस का चुनाव करने में काफी कंफ्यूज नजर आते हैं। 12वीं के बाद करियर से संबंधित कोर्स को चुनने से पहले आपको ये तय करना होगा कि आपका इंटरेस्ट किस फील्ड में ज्यादा है और अपने इंटरेस्ट को ध्यान में रखते हुए आपको 12वीं के बाद करियर कोर्स का चुनाव करना चाहिए।

फुटवियर और फैशन डिजाइन
12वीं के बाद आप फुटवियर डिजाइन में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं. हालांकि फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के फैशन डिजाइन, रिटेल और मैनेजमेंट के ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए ऑनलाइन सिलेक्शन टेस्ट होता है। इस टेस्ट के द्वारा करीब 1680 सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। इस टेस्ट के जरिए आप फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन मैनेजमेंट, लेदर गुड्स एंड एसेसरीज डिजाइन, फैशन डिजाइनिंग के ग्रेजुएट कोर्स तथा एमबीए इन फैशन मर्केटिंग एंड रिटेल मैनेजमेंट, एमबीए इन फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन मैनेजमेंट जैसे पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट
कुछ होटल मैनेजमेंट संस्थान फूड प्रोडक्शन में सर्टिफिकेट कोर्स की सुविधा भी देते हैं. भारत सरकार के 12 खाद्य संस्थान भी इससे संबंधित कोर्स कराते हैं, जिन्हें करने के बाद आप न केवल शेफ बल्कि होटल उद्योग से जुडे अन्य क्षेत्रों में भी शानदार करियर बना सकते हैं।होटल मैनेजमेंट एवं कैटरिंग क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं का बारहवीं पास होना जरूरी है। हालांकि इसके लिए कई संस्थानों में दाखिले से पहले लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू भी लिया जाता है।

स्टॉक ब्रोकर
स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए कम से कम वाणिज्य विषय में स्नातक होना चाहिए। अगर आपको वित्त, व्यापार, अर्थशास्त्र, कैपिटल मार्केट अकाउंट व इन्वेस्टमेंट जैसे विषयों में अच्छी समझ है तो आप अपने करियर की शुरुआत किसी स्टॉक ब्रोकिंग फर्म से जुड़कर कर सकते हैं।

आर्ट्स के लिए खास करियर कोर्सेस
आर्ट्स विषय में पढ़नेवाले अधिकतर छात्र वैसे तो सिविल सर्विस की तैयारी में जुटे रहते हैं लेकिन इसके अलावा 12वीं के बाद आर्ट्स के छात्र प्रोफेशनल तौर पर एमबीए, जर्नलिज्म, मार्केट एनालिसिस, टीचिंग,एंथ्रोपोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स जैसे कोर्सेस में दाखिला लेकर इन क्षेत्रों में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं।

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..