बिग न्यूज: 4जी फीचर फोन से लेकर स्मार्ट कार तक जियो इन 5 प्रोडक्ट्स को इस साल कर सकती है लॉन्च

·


नई दिल्ली (जेएनएन)। टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद भारतीय बाजार में भूचाल आ गया है। टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्राइस और डाटा वार चरम तक पहुंच गई है। हर कोई अपने यूजर को कम से कम कीमत में ज्यादा डाटा देने की होड़ में है। यह जंग यहां थमती नहीं दिख रही है। आने वाले दिनों में जियो कई ऐसी सर्विसेस या प्रोडेक्ट्स पेश करने वाली है, जो आपको एक नया अनुभव देंगी। इनमें डीटीएच, ब्रॉडबैंड समेत जियो 4जी फीचर फोन शामिल हैं। वहीं, आपकी जिंदगी को डिजिटल बनाने के लिए कंपनी स्मार्ट टीवी और स्मार्ट कार लॉन्च करने की भी तैयारी कर रही है। सस्ते टैरिफ प्लान्स को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि कंपनी आगे भी किफायती दामों पर अपनी नई सर्विसेस को मुहैया कराएगी। ऐसे में हम आपको 5 ऐसी सर्विसेस और स्मार्ट प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो जियो द्वारा इस साल लॉन्च किए जा सकते हैं।

Dear Visitors,
हम अपने पाठकों के लिए हम दैनिक रूप से अपलोड किए गए शैक्षिक समाचार, गुजरात अपडेट्स, स्पोर्ट्स न्यूज, भारत की वर्तमान खबर, तकनीकी समाचार www.avakargk.com पर सूचित करते हैं।

1. जियो DTH सेवा:
रिलयांस जियो टेलीविजन सेक्टर में डीटीएच सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी जल्द ही यह सर्विस पेश कर सकती है। पिलछे महीने आई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसका शुरुआती प्लान 49 से 55 रुपये और अधिकतम कीमत 200 से 250 रुपये तक हो सकता है। खबरों की मानें तो इसमें 350 से ज्यादा चैनल के साथ 50 एचडी चैनल दिए जाएंगे। इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों के पास जियो टीवी एप और जियो सिम होना आवश्यक होगा। साथ ही ब्रॉडबैंड कनेक्शन की भी जरुरत होगी। कंपनी अपने डीटीएच के साथ क्लाउड स्टोरेज भी दे सकती है। वहीं, वॉयस कंट्रोल और गेमिंग जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। सेट टॉप बॉक्स की मदद से यूजर केबल चैनल देखने के साथ अपने टीवी सेट पर स्ट्रीमिंग सर्विंस का भी लुत्फ उठा सकेंगे।
2. रिलायंस जियो FTTH ब्रॉडबैंड सर्विस:
टेलिकॉम सेवाओं से अलग जियो एक बार 4G क्रांति लाने की तैयारी कर रहा है। खबरों की मानें तो रिलायंस जियो जून में अपनी फाइबर सेवा को लॉन्च कर सकता है। कंपनी की यह नई सर्विस फाइबर-टू-दी-होम यानि FTTH ब्रॉडबैंड होगी। TeleAnalysis को कंपनी के एक सूत्र ने बताया कि “हम कई शहरों में एक ट्रायल कर रहे हैं। ये ट्रायल सफल हो रहे हैं और हम कमर्शियल लॉन्च के लिए तैयार हैं”। कंपनी ने कहा है कि उनकी नई सर्विस के तहत बेहद सस्ती कीमत में हाई-स्पीड डाटा दिया जाएगा। पिछले साल आई खबरों के मुताबिक, कंपनी हाई-स्पीड FTTH सर्विस को देश के अलग-अलग शहरों में टेस्ट कर रही थी। जियोफाइबर यूजर द्वारा भेजे गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक, कंपनी 1 जीबीपीएस तक की स्पीड दे रही थी। टेस्टिंग फेज के दौरान 743 एमबीपीएस डाउनलोडिंग स्पीड मिलना काफी बेहतर माना जा रहा था। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी न्यूनतम 100 एमबीपीएस की स्पीड मुहैया कराएगी। कंपनी के एक सोर्स ने बताया कि प्लान 100 एमबीपीएस की स्पीड से शुरु होंगे। साथ ही ये भारतीय यूजर्स के लिए अब तक की सबसे सस्ती ब्रॉडबैंड सर्विस होगी।
3. जियो मनी:
कंपनी की तैयारी ई-वॉलेट जियो मनी को एडवांस बनाकर फाइनेंनशियल जरूरतों को पूरा करने की है। कंपनी देशभर में कैश एजेंट का नेटवर्क तैयार करेगी, जिसके माध्यम से जियो मनी में कैश जमा या निकाला जा सकता है। साथ ही जियो मनी से सीधे मेट्रो, शॉपिंग और यूटीलिटी बिल जैसे पेमेंट किए जा सकेंगे।
4. 4जी फीचर फोन:
रिलायंस जियो आज अपने दो 4जी फीचर फोन लॉन्च करने वाली है। ये फीचर फोन उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा, जिनके पास 4जी फोन नहीं है। जियो के इस फोन में यूजर सोशल नेटवर्किंग साइट्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे। यह दोनों ही फोन कीपैड वाले होंगे। इनकी स्क्रीन टच नहीं होगी। बताया जा रहा है कि इन फोन्स की कीमत 999 रुपये और 1,499 रुपये होगी। 999 रुपये वाले फोन की बात करें तो इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा। साथ ही सेल्फी के लिए VGA कैमरा दिया गया होगा। यह जियो के ही 4G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। इसमें वाई-फाई भी होगा। इसमें 8 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई होगी। वहीं, 1800 एमएएच की बैटरी भी दी गई होगी। इसके अलावा 1,499 रुपये के फोन के फीचर्स की बात करें तो इसके बारे में ज्यादा जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा। साथ ही 2300 एमएएच की बैटरी होगी।
5. होम ऑटोमेशन और अन्य स्मार्ट प्रोडक्ट:
उपरोक्त सभी सर्विसेस के अलावा जियो आपकी लाइफ को डिजिटल बनाने की भी तैयारी में है। कंपनी आपके टीवी को स्मार्ट टीवी और आपकी कार को स्मार्ट कार बनाने की तैयारी में है। कनेक्टेड कार, घर की सिक्योरिटी, हेल्थ, एजुकेशन और फाइनेंस जैसे क्षेत्र से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कंपनी की ओर से तमाम मोबाइल एप्लीकेशन और डिवाइस लॉन्च किए जाएंगे।

Read Source

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..