एंडरॉयड फोन के लिए आज ऐप्स की भरमार है। कुछ ऐप्स बड़े काम के होते हैं वहीं कुछ ऐप्स सिर्फ आपके फोन की मैमोरी को भरने का ही कार्य करते हैं। वहीं कुछ ऐप्स् आपके फोन के फीचर्स से जुड़े होते हैं जो आपके फोन की परफॉर्मेंस को सुपरफास्ट करने का भरोसा दिलाते हैं।

परंतु आपको बता दूं कि इनमें से ज्यादातर ऐप्स बेकार ही होते हैं। आगे हमने ऐसे ही 5 ऐप्स की जानकारी दी है जो आपको सपने तो बड़े दिखाते हैं लेकिन वे किसी काम के नहीं होते।

1. बैटरी बूस्टर

एंडरॉयड फोन में अक्सर लोग बैटरी की शिकायत करते हैं। इसी का फायदा उठाकर कई ऐप्स डेवलपर्स आपको ऐसे एप्लिकेशन पेश करते हैं जो फोन की बैटरी बैकअप को बेहतर करने का दावा करते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर बैटरी बूस्टर ऐप्स की भरमार है लेकिन आपको बता दूं कि इन ऐप्स का कोई फायदा नहीं है। ये बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को बंद कर देते हैं और बैटरी परफॉर्मेंस को बेहतर करने का दावा करते हैं। जबकि यही ऐप बैटरी खपत ज्यादा करने लगते हैं। ऐसे में आप एंडरॉयड के डिफॉल्ट बैटरी मैनेजमेंट फीचर का उपयोग करें तो ज्यादा बेहतर है।

2. इंटरनेट बूस्टर

भारत में लोग कमजोर नेटवर्क के शिकार हैं। यहां अच्छी तरह से फोन पर इंटरनेट नहीं चलता। ऐसे में गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स हैं जो आपके इंटरनेट को फास्ट करने का भरोसा दिलाते हैं। ये ऐप्स सिर्फ फोन के कैशे मैमोरी को क्लिन कर सकते हैं। इंटरनेट स्पीड इनसे नहीं बढ़ता।

3. फ्री वाईफाई

कई ऐप्स हैं जो आपको फ्री वाईफोई सर्विस देने का दावा करते हैं। वास्तव में ऐसे ऐप्स फेक हैं। यह उन्हीं वाईफाई की जानकारी देते हैं जिसे साधारणत: अपका फोन ऐसे ही ढूंढ लेता है। इन ऐप्स की फोन में कोई जरूरत ही नहीं होती।

4. मोबाइल मनी

कई ऐसे ऐप हैं जो आपको डाउनलोड करने पर पैसे कमाने का दावा करते हैं। जबकि यह पूरी तरह से बकवास है। इन ऐप को जब आप डाउनलोड करेंगे तो आपसे इधर—उधर से खरीदारी कर कैशबैक पाने और प्वाइंट बनाने की बात करता है। इन ऐप्स को डाउनलोड करना भारी भूल है।

5. लव मीटर

कई ऐप्स हैं जो आपके और आपके पार्टनर के बीच प्यार को बताने का दावा करते हैं। विश्वास करें इन ऐप्स को डाउनलोड कर आप अपने फोन की मैमोरी भरने का ही कार्य करते हैं। क्योंकि एक ऐप जिसे बनाया किसी और ने है और दो मिनट या दो सेकेंड में आपके लंबे रिश्ते के बारे में ​कैसे बता सकता है। ऐसे में इन ऐप्स को न ही डाउनलोड करें तो बेहतर है।
हमने आपको सब बता दिया है अगर अभी भी आपके मोबाइल में कोई एप्प इनस्टॉल है तो उसे अभी अनइनस्टॉलकरते और आगे से ये बात को धयान रखना.