जीमेल पर फालतू ई-मेल से हैं परेशान हैं तो ऐसे करें ब्लॉक

·


जीमेल पर फालतू ई-मेल से हैं परेशान हैं तो ऐसे करें ब्लॉक
दुनिया में दो प्रकार के लोग होते हैं। पहले टाइप के लिए लोग किसी तकनीक का सही तरीके से यूज करते हैं और दूसरे टाइप के लोग तकनीक का इस्तेमाल किसी को परेशान करने, तबाही मचाने, किसी की जीमेल आईडी हैक करने के लिए करते हैं। यदि आप भी जीमेल पर आ रहे किसी फालतू मेलसे परेशान हैं तो आप इस ट्रिक को अपना सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं किसी खास ई-मेल आईडी से आने वाले मेल आपको दिखाई ना दें तो आप उसे आसानी से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ट्रिक्स अपनाने पड़ेंगे। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वे ट्रिक्स ?

जीमेल पर कैसे करें ब्लॉक ?

1. सबसे पहले जीमेल खोलें और साइन करने के बाद सबसे ऊपर दिख रहे सर्च बार के राइट कॉर्नर पर नीले रंग के सर्च बटन के बगल में नीचे की तरह बने ऐरो पर क्लिक करें।
2. अब आपने सामने एक फ्रॉम सेक्शन खुलकर आएगा। उसमें जिस ई-मेल आईडी को ब्लॉक करना चाहते हैं उसे डालें।
3. अब आपको उस फॉर्म के नीचे राइट कॉर्नर पर क्रिऐट फिल्टर का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें और डिलीट इट को चेक करें।
4. अब एक बार फिर से क्रिऐट फिल्टर पर क्लिक करें। अब उस ईमेल आईडी से आने वाले सभी मेल खुद ही ट्रैश फोल्डर में चले जाएंगे और 30 दिन बाद अपने आप डिलिट हो जाएंगे। साथ ही आपको उस आईडी से आने वाले मेल के नोटिफिकेशन नहीं मिलेंगे।

5. दूसरा तरीका ये है कि यदि आपने किसी मेल को खोला है और उसे ब्लॉक करना चाहते हैं तो उसके राइट साइड में दिख रहे डाउन एरो बटन पर क्लिक करें। अब आपको उस आईडी को ब्लॉक करने का ऑप्शन दिखेगा।

नोट- बता दें कि गूगल किसी भी ई-मेल को ब्लॉक करने की सुविधा नहीं देता है इसलिए आप उस आईडी से आने वाले मेल को ट्रैश फोल्डर में डाल सकते हैं।

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..