दुनि‍या की सबसे सेफ कार में चलते हैं मुकेश अंबानी, ये हैं उनका Car कलेक्‍शन

·

नई दिल्‍ली।देश के सबसे अमीर श्‍ख्‍स मुकेश अंबानी का जन्‍म 19 अप्रैल 1957 में हुआ था। 60 साल के मुकेश अंबानी न केवल दुनि‍या के सबसे महंगे घर में रहते हैं बल्‍कि‍ सबसे महंगी और सबसे सुरक्षि‍त कार में भी चलते हैं। अंबानी और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ही इसी मॉडल में ट्रैवल करते हैं, जो कि‍ दुनि‍या की सबसे सि‍क्‍योर कार में से एक है। मुकेश अंबानी के लि‍ए इस कार को कई तरह के मोडि‍फि‍केशन भी कि‍या गया है जि‍सकी वजह से इसकी कीमत काफी ज्‍यादा हो गई है।

दुनि‍या की सबसे सि‍क्‍योर कार
- बीएमडब्‍ल्‍यू 760एलआई में कि‍ए गए मोडि‍फि‍केशन के बाद यह दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा सि‍क्‍योर कार में से एक बन गई है।
- अंबानी से मुंबई में मोटर व्‍हीकल्‍स डि‍पार्टमेंट को 1.6 करोड़ रुपए का रि‍कॉर्ड रजि‍स्‍टर्ड कॉस्‍ट दि‍या था।
- रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, भारत में इससे पहले कि‍सी ने भी इतनी रजि‍स्‍ट्रेशन फीस नहीं दी थी।

कार की कीमत
बीएसडब्‍ल्‍यू 760एलआई की ऑन रोड कॉस्‍ट 1.9 करोड़ रुपए है। लेकि‍न अंबानी के जेड कैटेगरी सि‍क्‍युरि‍टी जरूरतों के हि‍साब से बीएमडब्‍ल्‍यू ने इसमें बदलाव कि‍ए हैं। वहीं, आर्म्‍ड कारों की इंपोर्ट ड्यूटी पर 300 फीसदी का टैक्‍स लगता है, जि‍सकी वजह से इस कार की कीमत 8.5 करोड़ रुपए है।


बुलेट प्रूफ विंडो
अंबानी की आर्म्‍ड बीएमडब्‍ल्‍यू 760एलआई वीआर7 ब्‍लास्‍टि‍क प्रोटेक्‍शन के लि‍ए तैयार है, इसके डोर पैनल के अंद केवलर प्‍लेट्स हैं। प्रत्‍येक विंडो 65 एमएम मोटाई और 150 कि‍लोग्राम वजन के साथ बुलेट प्रूफ हैं।


आर्मी ग्रेड हथि‍यार का भी नहीं होता असर
कार पर आर्मी ग्रेड हथि‍यारों, हैंड ग्रेड, 17 कि‍लोग्राम तक के हाई इंटेनसि‍टी टीएनटी ब्‍लास्‍ट ‍को कोई असर नहीं होगा। इसे लैंड माइंस के लि‍ए भी टेस्‍ट कि‍या जा चुका है।
बीएमडब्‍ल्‍यू के फ्यूल टैक को सेल्‍फ सीलिंग केवलर से बना है और इसमें आग नहीं लगेगी। यह कार कैमि‍कल अटैक की स्‍थि‍ति‍ को भी संभाल सकती है और इर्म्‍जेंसी में कार के भीतर मौजूद ऑक्‍सि‍जन का यूज कि‍या जा सकता है।


यह भी है इस कार में
व्‍हील्‍स के बारे बात करें तो कार में डुबल लेयर टायर्स लगे हैं जि‍सकी वजह से बुलेट अटैक का इस पर कोई असर नहीं होगा।


अंबानी का कार कलेक्‍शन
मेबैक 62
मर्सडीज बेंज एस गार्ड
एस्‍टन मार्टि‍न रैपि‍ड
रॉल्‍य रॉयस फैंटम
READ SOURCE

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..