कलियुग से जुड़े रोचक तथ्य: Facts About Kali Yuga

·

ये सृष्टि के आरंभ से लेके अंत तक के काल को चार युगों में बताया गया है. सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग और कलयुग. ये चारो युग में बांटा गया है, पर कलयुग के अंत का समय   ग्रंथो में बताया गया है, कई रोचक बातें बताई गयी है जिसमे इस युग से जुडी बातें आपको आज बताने वाले है.
कलियुग से जुड़े रोचक तथ्य: Facts About Kali Yuga 

महाभारत के अनुसार – महाभारत में कहा गया है की शंभव गाँव के अंदर विष्णुयशा नाम के ब्राह्मण के घर कल्कि नाम के एक बालक का जन्म होगा. और वही बालक इस कलयुग का अंत करेगा और सतयुग की शुरुआत करेगा.

कलियुग की उम्र – सूर्य सिद्धांत जो की एक ज्योतिष ग्रन्थ है उनके अनुसार कलियुग की उम्र 432000 मनुष्य वर्ष बताया गया है, द्वारपर युग की समाप्ति के बाद कुल 5000 वर्ष ही बीते है, अभी कुल 427000 वर्ष बाकि है.

देवी भागवत - देवी भागवत के अनुसार कलियुग की उम्र 10000 वर्ष बताई गयी है, इसके आधे वर्ष समाप्त होने के बाद देवी रूप सभी नदिया वैकुठ वापिस जाने लगेगी, और करीब 10000 साल बाद शिव,साधू,शक्ति,तीर्थ,पूजापाठ ये सब भारत से चले जायेंगे.

होगी बहुत बड़ी जनहानि – ब्रह्मपुराण के अनुसार ये युग 10000 साल का है, इस के बाद मनुष्य जाती का विनाश हो जायेगा, अत्याचार भी बहुत बढ़ जायेगा पृथ्वी पर, इसका अंत करने के लिए विष्णु भगवान् कल्कि अवतार लेंगे.

भागवत के मुताबिक़ – कलियुग जब राजा परीक्षित के सामने आया तो उन्होंने उसे मारने की ठान ली, जब वह माफ़ी मांगने लगा तो उसे राजा ने जुआ, शराब, स्त्री संग, हिंसा, सोना, धन ये सब स्थान दिए. जिसमे परीक्षित से सोने में रहने का वरदान मांग कर कलियुग परीक्षित के मुकुट में प्रवेश कर गया. जिसके कारण ही परीक्षित ने गुस्से में आकर ऋषि शमीक के गले में सांप डाल दिया. माना जाता है की इसी घटना के कारण उनको मौत का शाप मिला.

◾इस युग के अंत में क्या होगा.
⚬ स्त्री-पुरुष बौने होंगे।
⚬ 16 में बाल सफ़ेद होंगे और 20 साल में जीवन पूरा हो जाएगा।
⚬ स्त्रियां 8 साल में गर्भवती होने लगेगी।
⚬ द्वेष, हिंसा, चोरी, झूठ, व्याभिचार चरम पर होंगे।

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..