भारत के 10 बीच जहां आपको एक बार जरूर घूमना चाहिए,

·



नई दिल्ली : अथाह जलराशि और पल पल रंग बदलता समुद्र बिना शक भारत के समुद्र तट हैं बेहद खास तो क्‍यों किया इनका नजारा एक बार। जानें भारत के दस शानदार समुद्र तटों के बारे में जो जरूर देखने चाहिए।


अंडबान निकोबार में हैवलॉक आइसलैंड से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर है राधानगर बीच। अंडमान निकोबार पुहंच कर आप हैवलॉक से सड़क मार्ग से यहां पुहंच सकते हैं। लोग इसे दुनिया का बेस्‍ट बीच मानते हैं और इसकी वजह है यहां का शांत वातावरण और शानदार मौसम। बस यहां जाते समय ध्‍यान रखें की यहां आते सेमय खाने पीने का सामान अपने साथ लेकर आयें क्‍योंकि यहां खाने केकुछ खास ऑप्‍शन अवेलेबल नहीं हैं।


अगांडा बीच, गोवा
अगर आप गोवा के दक्षिणी हिस्‍से में हैं तो अगांडा बीच जाने का मौका बिलकुल ना गवायें। नीले समुद्र के किनारे सुनहरी रेत पर बने कॉटेज आपको मजबूर कर देंगे कि आप सुबह से लेकर रात तक एक पूरा दिन यहां बतायें। साथ ही पीक सीजन में तो यहां की रौनक देखने वाली होती है जब तेज संगीत और रोशनी के साथ यहां एक आधुनिक मेले जैसा माहौल बन जाता है।


वर्कला बीच, केरल
वर्कला, दक्षिणी केरल में ऐसी एकमात्र जगह है जहां ऊंची चट्टानें अरब सागर से सटी दिखाई देती हैं। ये केरल में तिरुवनंतपुरम जिले का एक तटीय शहर है जो तिरुवनंतपुरम के उत्तर-पश्चिम में वहां से 51 किलोमीटर दूर और कोल्लम के दक्षिण-पश्चिम में वहां से 37 किलोमीटर की दूरी पर है।


केवलोसीम बीच, गोवा
केवलोसीम बीच गोवा के कोल्वा से 16 किलोमीटर दक्षिण, सैल्सीट तट के दक्षिणी छोर पर है। ये बीच सफेद रेत से भरा हुआ है। साथ ही कुछ जगहों पर काली लावा चट्टानें भी दिखाई देती हैं। यह समुद्र तट गोवा के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों की तुलना में काफी बड़ा और स्वच्छ और शांत है


बेनौलीम बीच, गोवा
गोवा में बेनौलीम बीच एक बहुत ही शांत समुद्र तट है। यह मछली पकड़ने के लिए भी एक प्रसिद्ध समुद्र तट है। इस सुंदर समुद्र तट के अलावा गोवा में सेंट जॉन बाप्टिस्ट चर्च है जो गांव से परे एक पहाड़ी पर बना है, और यहां आने पर इसे भी देखना बनता है।


कैंडोलिम बीच, गोवा
ये गोवा के चंद सबसे मशहूर बीचेज में से एक है और अगांडा बीच के पास ही है। यहां का माहौल अंगाडा के मुकाबले काफी शांत है, अगर आप शोर शराबे से ऊब जायें तो आराम सो यहां अपना वक्‍त बिता सकते हैं।


पुरी बीच, उड़ीसा
बंगाल की खाड़ी के तट पर बना उड़िसा का पुरी बीच भी एक बार तो देखना बनता है। वैसे भी पुरी भारत का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्‍थल है तो इसका धार्मिक महत्‍व भी है।


एलिफेंटा बीच, अंडमान निकोबार
अगर आप पर्यटन के शौकीन हैं और आप को बीचेज पसंद हैं तो अंडमान निकोबार के हैवलॉक आइसलैंड पर एलिफेंटा बीच पर जरूर जाइये। इस बीच पर आम समुद्र तटों की तरह समुद्र का खारा पानी, मस्‍ती और प्रकृति के खूबसूरत नजारे तो देखने को मिलेंगे ही, इसके साथ ही आप को अलग किस्‍म की रूमानियत का अहसास भी होगा।


अरंबोल बीच, गोवा
पणजी से 50 किलोमीटर दूर अरंबोल बीच उत्तर गोवा का एक प्राचीन और एकांत समुद्र तट है। यहां काजू के पेड़ों के बीच से गुजरती घुमावदार सड़क से होते हुए पहुंचा जा सकता है।


तमिलनाडु राज्‍य के पूर्वी तट पर रामेश्वरम द्वीप के दक्षिणी किनारे पर धनुषकोडी पंबन के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। खास बात ये है कि भारत और श्रीलंका के बीच केवल यही स्‍थलीय सीमा है जो जलसन्धि में बालू के टीले पर सिर्फ 50 गज की लंबाई में बनी है और विश्‍व के लघुतम स्‍थानों में से एक है।

संदर्भ पढ़ें

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..