कम बजट की ये हैं 4 सुपरहिट छोटी कारें, आप भी जानें,

·

मिडिलक्लास फैमिली को ध्यान में रखते हुए इस समय भारतीय कार बाजार में
छोटी कारों की धूम मची है। कम बजट में एक ऐसी कार आपको मिलती है जिसमें लुक्स और माइलेज तो मिलती ही है वहीं सर्विस भी बहुत ज्यादा महंगी नहीं पड़ती। वैसे तो इस सेगमेंट में कई ऑप्शन देखने को मिलते हैं, लेकिन यहां हम आपको तीन ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किफायती होने के साथ-साथ कम बजट में भी आती हैं।
हुंडई इयोन
अभी हाल ही में हुंडई ने अपनी छोटी कार इयोन में कुछ नए फीचर्स को शामिल करके पेश किया है कंपनी ने इस कार में नया स्पोर्ट्स एडिशन शामिल किया है। इयोन का स्पोर्ट्स एडिशन इसके 800cc मॉडल के ERA प्लस और magna प्लस SE वेरिएंट में मिलेगा। कार के लुक्स और इंटीरियर में कोई बदलाव नही किया है। लेकिन इसे पहले से स्मार्ट बनाने के लिए इसमें 6.2 इंच का टचस्क्रीन AV इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है। इसके अलावा कार में रूफ रेल, और साइड मोल्डिंग भी लगाई गयी है। लेकिन अभी भी इसके डिजाइन में बदलाव की गुंजाइश है। यह कार अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है अच्छा स्पेस और शानदार क्वालिटी इसकी खासियते हैं यह कार 800cc और 1.0L पेट्रोल इंजन मे उपलब्ध है। यह कार 22kmpl की माइलेज देती है दिल्ली में ऑल्टो 800 की कीमत 3.32लाख रूपये से शुरू होती है।
हुंडई इयोन की खूबियां
परफॉरमेंस
किफायती
हुंडई इयोन की कमियां
लुक्स में नएपन की जरूरत
ज्यादा कीमत
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800
मारुति की ऑल्टो 800 आज भी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वल्ली छोटी कार है हालांकि क्विड और रेडी-गो के आने के बाद इस कार की बिक्री में थोड़ी गिरावट जरूर आई है लेकिन इस कार के ताज को हिला पाना अभी भी मुश्किल है। ऑल्टो 800 का लुक्स ठीक है लेकिन अब इसके डिजाइन में कुछ नया करने की जरूरत है। कार में 5 लोगों के बैठने की जगह है लेकिन चार लोग ही इस कार में आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें लगा 800cc का इंजन परफॉरमेंस के मामले में बेहतर है। यह इंजन 47bhp की पॉवर और 69nm का टार्क देता है। लेकिन इस बार कंपनी ने ऑल्टो 800 की माइलेज को 9% ज्यादा बढ़ा दिया है जिसकी मदद से कार अब 24.7kmpl की माइलेज देगी। दिल्ली में ऑल्टो 800 की कीमत 2.49 लाख रूपये से शुरू होती है।
ऑल्टो 800 की खूबियां
परफॉरमेंस
लो मेंटेनन्स
किफायती
कीमत
ऑल्टो 800 की कमियां
डिजाइन में एक बड़े बदलाव की जरूरत
डेटसन रेडी-गो
रेडी-गो का डिजाइन इम्प्रेस करता है यह वाकई एक अच्छी दिखने वाली कार है कार में स्पेस अच्छा है लेकिन कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग की गयी है। इसका 800cc इंजन बढ़िया परफॉर्म करता है यह इंजन 54bhp की पॉवर देता है। वही एक लीटर में रेडी-गो 25.17 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। गर्मियों में इसका AC कमाल की कुलिंग करता है। रेडी-गो की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.38 लाख रूपये से शुरू होती है।
डेटसन रेडी-गो की खूबियां
परफॉरमेंस
लुक्स
स्पेस
कीमत
डेटसन रेडी-गो की कमियां
आफ्टर सेल्स सर्विस
कार के कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग
रेनो क्विड 800
अपने SUV जैसे लुक्स और फीचर्स के दम पर क्विड ने अपने सेगमेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। आलम यह है की अभी भी क्विड पर वेटिंग है। इसके 800cc इंजन वाले मॉडल को अभी काफी पसंद किया जा रहा है। जबकि हाल ही में क्विड को एक लीटर इंजन में भी लॉन्च कर दिया गया है। इसका फ्रंट डिजाइन बेहद इम्प्रेस करता है। जबकि इसके रियर में कोई ख़ास आकर्षण नज़र नहीं आता। क्विड का कैबिन फ्रेश और बढ़िया लगता है इसमें कई अच्छे फीचर्स है लेकिन टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट नेविगेशन सिस्टम काफी अच्छा है। इसमें लगा 800cc का इंजन 54bhp की ताक़त देता है और एक लीटर में क्विड भी 25.17 किलोमीटर की माइलेज देती है। क्विड की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.64 लाख रूपये से शुरू होती है।
रेनो क्विड की खूबियां
परफॉरमेंस
लुक्स
स्पेस
रेनो क्विड की कमियां
आफ्टर सेल्स सर्विस
कीमत

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..