दिमाग तेज करने के लिए खाएं ये 7 आहार

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दिमाग, हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। यह पुरे शरीर पर नियंत्रण रखने का काम करता है, इसलिए इसे सेहतमंद रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप नियमित रूप से व्यायाम कीजिए। इसके अलावा आज हम आपको ऐसे आहार के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से न केवल आप अपने दिमाग को स्वस्थ्य रख सकते हो बल्कि उसकी क्षमता को भी बढ़ा सकते है, मतलब दिमाग तेज करने में ये आहार सहायता करते हैं  ।
दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय – खाएं ये आहार
#1 पुदीना
गर्मियों में दवा के रूप में काम करने वाला पुदीना एक बहुत ही गुणकारी पौधा है। यह दिमाग को ठंड़ा रखने का काम करता है। यह विटामिन ए का बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो सीखने के कौशल को बढ़ावा देने के साथ मस्तिष्क में लचीलापन बढ़ाने के लिए काम आता है।
#2 मसूर की दाल
मसूर की दाल सेहत और खूबसूरती के लिए बहुत ही काम आता है। यह कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। रक्तवर्द्धक एवं रक्त में गाढ़ापन लाने में मसूर की दाल बहुत गुणकारी है। इसके अलावा दस्त, बहुमूत्र, प्रदर, कब्ज व अनियमित पाचन क्रिया में मसूर की दाल का सेवन लाभकारी होता है। यह विटामिन बी से भरा हुआ खाद्य पदार्थ है जो दिमाग को तेज बनाने का काम करता है। यह ध्यान के साथ उर्जा को बढ़ाता है साथ ही यह मेमोरी बूस्टर के तौर पर भी काम करता है।
#3 कद्दू के बीज
बहुत ही कम लोगों को मालूम होगा कि कद्दू के बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं। कद्दू के ज्यूस में एक खास किस्म का गुण होता है दिमाग को शांति देना। इसका यह गुण इनसोम्निया यानी नींद न आने की बीमारी में लाभ पहुंचाता है। कद्दू के बीज वास्तव में खाने के लिए सबसे पौष्टिक (और स्वादिष्ट) बीजों में से एक हैं। यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 से भरा हुआ है, जो एक अच्छा ब्रेनफूड हैं, जिससे आप और आपके बच्चों के लिए एक स्मार्ट नाश्ता बना सकते हैं। आपको बता दें ओमेगा 3 फैटी एसिड मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, स्मृति को बढ़ाने और स्वस्थ मस्तिष्क के विकास में मददगार हैं। इसलिए इसको दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय में शामिल किया गया है ।
#4 गोभी
फास्फोरस, विटामिन ‘ए’, ‘सी’, प्रोटीन, कैल्शियम तथा निकोटीनिक एसिड जैसे पोषक तत्व गोभी में पाए जाते हैं। गोभी के सेवन से दिमाग को बूस्ट मिलता है। यह विटामिन ‘के’ का एक बड़ा स्रोत है। इसके बारे में कहा जाता है कि मेमोरी को बूस्ट और माइड को तेज बनाने का काम करता है।
#5 बादाम
बादाम में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ई और फ़ास्फ़रोस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसके अलावा तेज़ दिमाग के लिए रोज़ाना बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम आपके शरीर की सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं साथ ही यह मस्तिष्क को तेज, केंद्रित और सतर्क रखने का काम करते हैं।
#6 हरी पत्तेहदार सब्जियां
हरे पत्ते वाली सब्जियां हमारे जीवन में बहुत मूल्यर रखती हैं क्यों कि इसे खाने से हमें हर प्रकार का पोषण मिलता है। इस तरह की सब्जियां खाने से हमारे दिमाग को निरंतर उर्जा मिलती रहती है। हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी और पालक विटामिन बी 6, बी 12 और फोलेट में समृद्ध हैं। इनका सेवन विस्मरण और यहां तक कि अल्जाइमर रोग में करना चाहिए।
#7 सेब का सेवन 
सेब के अनेक फायदे होते हैं क्यूंकि सब कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरा है। ये न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्त रखता है। यदि आप नियमित रूप से एक सेब का सेवन करते हैं तो इसमें पाये जाने वाले एंटीऑक्सीएडेंट डिमेंशिया और अल्जा इमर के खतरे को कम करने में सहायक हैं। स्मृति और मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद करने के अलावा सेब कई तरह के कैंसर को खत्म करने का काम करता है। सेब दिमाग तेज करने में भी अहम भूमिका निभाता है ।

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