पावर बैंक खरीदने से पहले जांचे ले ‘पावर’

·

मोबाइल अब सिर्फ बातें ही, बल्कि बैकिंग, चैटिंग, नेटवर्किं और गेम्स भी खेले जाने लगे है। ऐसे में मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होने लगती है, इसलिए आजकल मोबाइल के साथ पावर बैंक एक जरूरी गैजेट हो गया है। इन दिनों बैटरी टेक्नोलॉजी उतनी पर्याप्त नहीं है जितनी हम चाहते हैं।


चार्जिंग करने के कुछ समय बाद ही बैटरी कम होने का संकेत मिलने लग जाता है। इस असुविधा से बचने का एक साधन पोर्टेबल पावर बैंक है। ये आजकल काफी पसंद किए जा रहे हैं। एक बार अगर आप पावर बैंक को चार्ज कर लेंगे तो ये आपको बार-बार बैटरी खत्म होने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में दिक्कत ये है कि बाजार में इतने पावर बैंक है कि हम खरीदते समय मुश्किल में आ जाते हैं कि कौन सा पावर बैंक खरीदें।

जांचे क्षमता

पावर बैंक क क्षमता एमएएच में नापी जाती है। अगर आप पावर बैंक खरीद रहे हैं तो उच्च क्षमता की पावर बैंक लें। इसके लिए आप अपनी की बैटरी की क्षमता देखें। अगर आपके फोन की बैटरी की क्षमता 3000 एमएएच है तो आपको इससे उच्च क्षमता का पावर बैंक ही लेना चाहिए। ध्यान रखें कि पावर बैंक कम से आपका फोन 3 बार चार्ज कर दें उसमें इतनी क्षमता होनी चाहिए। मान लीजिए आप कहीं बाहर है और आपको फोन चार्ज करना है तो एक बार चार्ज करने के बाद आपके फोन की बैटरी और चार्जर की बैटरी खत्म हो जाएगी। इसके बाद आपको दिक्कत आएगी।

चैक करे चार्जिंग स्लॉट

मोबाइल चार्ज करने के लिए पावर बैंक में चार्जिंग स्लॉट होते हैं। अगर आपके पास 2 से ज्यादा गैजेट हैं तो आपको कम से कम 2 स्लॉट वाला मोबाइल पावर बैंक लेना चाहिए। आप जितने ज्यादा स्लॉट वाला पावर बैंक लेंगे उतनी कीमत बढ़ती जाएगी।

कैसी है बैटरी

सबसे पहले पावर बैंक में प्रयोग किए गए सेल को देखें। क्या ये लीथियम आयन है या लीथियम पॉलिमर। लिथियम ऑयन सस्ता होता है और आसानी से मिलता है। लीथियम पॉलिमर सेल महंगा होता है लेकिन प्रति यूनिट वजन में दोगुनी चार्ज क्षमता होती है। साथ ही सड़क पर बिकने वाली या ईकॉमर्स वेबसाइट पर बिना ब्रांड की भारी-भरकम डिस्काउंट वाली पावर बैंक से बचें।
आप कम कीमत पर इन्हें खरीद तो लेंगे पर ये बहुत ही जल्दी खराब हो जाएंगी। इसलिए हमेशा क्वालिटी वाली पावर बैंक ही खरीदें। सस्ते पावर बैंक में सही एमएएच क्षमता और सही करेंट नहीं होता है। इनसे बैटरी ओवरचार्ज होकर फट भी सकती है। बेहतर सुरक्षा और परफॉरमेंस के लिए ऐसा मॉडल लें जो ज्यादा वॉल्टेज और ज्यादा चार्जिंग में सुरक्षा दे सके।
संदर्भ पढ़ें

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..