क्या आप पेट की चर्बी से परेशान हैं? जानें घर बैठे कैसे करें कम,

·

अपनी पेट की चर्बी को छुपाने के लिये आप क्या कुछ नहीं करते हैं ढीले-ढाले कपड़े पहनते हैं,हमेशा तनाव में रहते हैं। लेकिन आखिर आप किन-किन उपायों से अपनी पेट की चर्बी को छुपाते फिरेगे। अब समय आ गया है कि इस चीज़ से ना भागा जाए और इसका डट कर मुकाबला किया जाए।

अब वजन बढ़ाना आसान है मगर जमे हुए चर्बी को पिघलना इतना आसान नहीं है पेट को कम करने के लिए व्यायाम करना पड़ता हो जो सब लोगो की बस की बात नहीं है। घभ्रैये नहीं, यहाँ पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे जिस में अधिक व्यायाम की ज़रूरत नहीं है|  इन मोटापा घटाने के घरेलू उपाय के द्वारा आप फिर से स्वस्थ और संतुलित शरीर पाएँगे

पेट कम करने के उपाय : Motapa Kam Karne Ke

मीठा न खाएं: सबसे पहले आपको अपने खाने पर कंट्रोल करना होगा और और कोई नही चिज जिसमे चीनी हो उसको अपने DIET MENU से हटाना होगा। किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक, जूस पीना बंद करें। तेल, घी ना खाएं: अगर आप जल्दी से जल्दी पेट की चर्बी से निजात पाना चाहते हैं तो
तेल और घी से बनी कोई भी चीज खाना छोड़ दें।प्रोटीन लें:  अगर आप हमेसा के लिए अपनी कमर कम और वजन कम रखना चाहते हैं तो प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल कर लें। आपको प्रोटीन निचे दिए गए food से मिल सकता हैं।

Dear Visitors,
हम अपने पाठकों के लिए हम दैनिक रूप से अपलोड किए गए शैक्षिक समाचार, गुजरात अपडेट्स, स्पोर्ट्स न्यूज, भारत की वर्तमान खबर, तकनीकी समाचार www.avakargk.com पर सूचित करते हैं।
सामान्य ज्ञान, शिक्षण समाचार, प्रौद्योगिकी समाचार, नवीनतम मोबाइल, कंप्यूटर और अन्य टेक्नोलॉजी टिप्स एंड ट्रिक्स की माहिती आप तक पहुंचाने की हमारी कोशिशें रहतीं हैं,
ग्रीन चाय: दिन में 2 -3 बार ग्रीन चाय पिए इससे पेट की चर्बी जल्द ख़त्म होती हैं।
सवेरे उठ के खाली पेट करेले का जूस पीना याने आप चर्बी को आसानी से पिघला सकते है।
पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे         कद्दूकस कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है।
दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी का कचुंबेर       खाए|
गेहू के आटे की रोटी ना खाए चने का आटा और जौ के आटे का इस्तेमाल करे। भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना बेहतर है।
ओमेगा-3 फैटी एसिड :ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। जो लोग शाकाहारी हैं वे अखरोट,        पत्ता गोभी व फूल गोभी आदि का सेवन कर सकते हैं।
संदर्भ पढ़ें

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..