फेसबुक ने भारत में ‘एक्सप्रेस वाईफाई’ पेश की, एयरटेल से गठजोड़

·

नई दिल्ली: सोशल मीडिया नेटवर्क कंपनी फेसबुक ने अपनी ‘एक्सप्रेस वाईफाई’ सेवा गुरुवार को भारत में शुरू की। इसके तहत कंपनी देश के ग्रामीण इलाकों में उपयोक्ताओं को सार्वजनिक हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट सुविधा की पेशकश करेगी। कंपनी ने यह पहल अपने विवादास्पद ‘फ्री बेसिक्स’ कार्यक्रम के लगभग एक साल बाद की है जिसे उसे वापस लेना पड़ा था।
Dear Visitors,
हम अपने पाठकों के लिए हम दैनिक रूप से अपलोड किए गए शैक्षिक समाचार, गुजरात अपडेट्स, स्पोर्ट्स न्यूज, भारत की वर्तमान खबर, तकनीकी समाचार www.avakargk.com पर सूचित करते हैं।
सामान्य ज्ञान, शिक्षण समाचार, प्रौद्योगिकी समाचार, नवीनतम मोबाइल, कंप्यूटर और अन्य टेक्नोलॉजी टिप्स एंड ट्रिक्स की माहिती आप तक पहुंचाने की हमारी कोशिशें रहतीं हैं,

फ्री बेसिक्स में चुनिंदा वेबसाइटों तक नि:शुल्क पहुंच दी जाती थी, लेकिन एक्सप्रेस वाईफाई ‘पेड’ मॉडल पर काम करता है और इसमें इंटरनेट पहुंच किसी वेबसाइट विशेष तक सीमित नहीं है। इसके तहत लोग सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट की सेवा लेने के लिए दैनिक, साप्ताहिक या मासिक डेटा पैक खरीद सकते हैं।
फेसबुक ने अपनी इस पहल के तहत दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल को भागीदार बनाया है। कंपनी अगले कुछ महीने में 20,000 से अधिक वाईफाई हॉटस्पॉट लगाएगी। फेसबुक के प्रमुख (एशिया प्रशांत) कनेक्टिविटी सलूशंस मुनीष सेठ ने कहा, ‘भारत में लगभग 1.3 अरब की जनसंख्या है, लेकिन केवल 39 करेाड़ ही इंटरनेट से जुडे हैं। एक्सप्रेस वाईफाई के जरिए फेसबुक समाज के उन लोगों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी का विस्तार करना चाहती है जो कि अब तक इससे वंचित हैं।’
उन्होंने कहा कि फेसबुक इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और 500 से अधिक उद्यमी रिटेलरों के साथ काम कर रही है। फेसबुक की एक्सप्रेस वाईफाई सेवा उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान और मेघालय में लगभग 700 हॉटस्पॉट के जरिए उपलब्ध है।
संदर्भ पढ़ें

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..