पासवर्ड को याद रखने की झंझट से अब छुटकारा दिलाएगी ये ट्रिक,

·

आजकल डिजिटल का जमाना है . ऐसे में हर चीज का प्रयोग कंप्यूटर या मोबाइल से किया जाता है .तकनीक के बढ़ते चलन की वजह से हम अपना कोई भी काम टेक्नोलॉजी से कर सकते हैं .चाहे वह बैंक से भुगतान करना हो या शॉपिंग करना . इस कारण कई बार तो इतनी तरह के अकाउंट बन जाते हैं कि उनके पासवर्ड को संभालना या याद करना एक मुश्किल काम लगता है .कई लोग अलग-अलग अकाउंट के याद नहीं रख पाते और कुछ दिन अकाउंट इस्तेमाल ना करने पर पासवर्ड भूल जाते हैं. ऐसे में कुछ एप और वेबसाइट के जरिए न सिर्फ सभी सोशल अकाउंट के पासवर्ड को सुरक्षित रखा जा सकता है बल्कि ये खुद आपके लिए ऐसे पासवर्ड देंगे जिन्हें याद रखना किसी व्यक्ति के लिए आसान नहीं होगा. हालांकि यूजर इन पासवर्ड को बिना याद किए अपने अकाउंट को लॉग-इन कर सकते हैं .
Dear Visitors,
हम अपने पाठकों के लिए हम दैनिक रूप से अपलोड किए गए शैक्षिक समाचार, गुजरात अपडेट्स, स्पोर्ट्स न्यूज, भारत की वर्तमान खबर, तकनीकी समाचार www.avakargk.com पर सूचित करते हैं।
सामान्य ज्ञान, शिक्षण समाचार, प्रौद्योगिकी समाचार, नवीनतम मोबाइल, कंप्यूटर और अन्य टेक्नोलॉजी टिप्स एंड ट्रिक्स की माहिती आप तक पहुंचाने की हमारी कोशिशें रहतीं हैं,
लास्ट पास टूल
यह एक ऐसा टोल है जिसके जरिए पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होती है .इसका इस्तेमाल वेबसाइट और एप दोनों प्लेटफार्म पर किया जा सकता है .लास्ट पास ईमेल से लेकर सभी सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को सुरक्षित रखता है . उदाहरण के लिए अगर यूजर्स facebook खोलने के लिए जैसे ही ईमेल एड्रेस डालेंगे तो यह अपने आप facebook पासवर्ड सबमिट कर देगा .इस टूल का इस्तेमाल करने वाले यूजर पासवर्ड याद किए बिना लोगिन कर सकते लेकिन दूसरा कोई व्यक्ति इससे आपका अकाउंट नहीं खोल पाएगा क्योंकि लास्ट पार्ट मास्टर पासवर्ड का इस्तेमाल करता है .
लास्टपास में अकाउंट बनाने के बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड सेव करने होंगे. उदाहरण के लिए फेसबुक, ट्विटर, गूगल और ईमेल के पासवर्ड इस साइट पर सेव कर दिए तो इन अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए सिर्फ ईमेल एड्रेस सबमिट करना होगा. इसके बाद लास्टपास अपने आप सक्रिय हो जाता है। इसमें मास्टर पासवर्ड से लॉग-इन करने का विकल्प दिया जाता है. इस मास्टर पासवर्ड के बाद सभी सोशल मीडिया अकाउंट बिना पासवर्ड के लॉग-इन हो सकते है .
ऐसे कैसे करें इस्तेमाल
इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले lastpass.com पर जाएं . यहां पर अपना अकाउंट रजिस्टर करें और एक मास्टर पासवर्ड चुनें . जो आपके सभी अकाउंट में लॉगिन करने इस्तेमाल किया जाएगा .इसके बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड यहां दाहिने तरफ दिए गए ‘एड साइट’ के विकल्प पर जाएं. यहां उन साइटों का यूआरएल एड्रेस और पासवर्ड सबमिट करें जिन्हें इसके साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं.इसके बाद लास्टपास को गूगल क्रोम में बुकमार्क एड कर सकते हैं. LastPass को फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. वन टाइम पासवर्ड की सुविधा के लिए दाहिने और दिए गए टूल के विकल्प पर जा सकते हैं. यहां ‘वनटाइम पासवर्ड’ का ऑप्शन दिया गया है. इस विकल्प पर जाकर वन टाइम पासवर्ड फीचर को एक्टिवेट करा सकते हैं.

संदर्भ पढ़ें

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..