जाने कैसे होती है फेसबुक और व्हाट्सएप्प की कमाई, एक अनकहा सच,

·

दोस्तों आज के समय में सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा है। अगर बात की जाये सोशल मीडिया के मुख्य धुरंधरों की तो वो है फेसबुक और व्हाट्सएप्प। हम सभी इनका इस्तेमाल करते है यह हमारे निजी कामों के साथ साथ व्यवसाय में भी बहुत उपयोगी है। रोजाना अरबों खरबों मैसेज, फोटोज, विडियो आदि इनके माध्यम से भेजे जाते है और वो भी बिना पैसे खर्च किये, एकदम मुफ्त में। तो अब जाहिर से बात है आप सोच रहे होंगे की फिर इनकी कमाई कैसे होती है।
Image: bellanaija.com
आपकी जानकारी के बता दें की इनकी कमाई का मुख्य माध्यम है विज्ञापन। दोस्तों अगर आप टेक्नोलॉजी की थोड़ी सी भी जानकारी रखते है तो आपको इसके बारे में आपको पहले से पता होगा।
वैसे तो विज्ञापन से कमाई का यह तरीका बहुत पुराना है, जैसे बाज़ार में एक मोबाइल विज्ञापन का बड़ा सा होर्डिंग लगा है, जिसे दिन में लाखों लोग देखते है। अब वो विज्ञापन उन सभी लोगों को दिखेगा जिनकी उसमें कोई रूचि नहीं है। यह तो सामान्य तरीका है विज्ञापन का।
लेकिन फेसबुक के विज्ञापन का तरीका एक दम अलग है, फेसबुक माइक्रो एडवरटाइजिंग की मदद लेता है। ऐसे में विज्ञापन देने वाला एक दम सटीक लोगों तक अपना विज्ञापन पहुंचता है जो वाकई में उसमें रूचि रखते हो।
आज की तारीख में फेसबुक के पास इतना बड़ा डेटाबेस है जो शायद ही किसी और कंपनी के पास होगा, फेसबुक आपके बारे में आपसे भी ज्यादा जानता है, जो आपको याद नहीं उसका भी डाटा फेसबुक के पास रहता है, आप कहाँ जाते है, आप किस तरह की पोस्ट लाइक करते है, किस पोस्ट पर क्या कमेंट करते है, आपकी क्या पसंद है, आपके किस तरह के दोस्त है, आपका एड्रेस, आपके मोबाइल नंबर न जाने और भी क्या क्या। अब फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को भी इससे लिंक कर दिया है जिससे यह काम और भी आसान हो गया है।
अब फेसबुक को आपके बारे में इतनी जानकारी है तो वो आपकी टाइमलाइन में वो विज्ञापन की दिखायेगा जिसे वास्तव में आप पसंद करते है। यही कारण है की फेसबुक की कमाई में साल दर साल भारी इजाफा होता जा रहा है।
जब आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस्तेमाल करते है तो अपनी निजता (प्राइवेसी) के बारे में तो बिलकुल भूल जाइए। अगर आप प्राइवेसी को लेकर गंभीर है तो जाहिर से बात है यह बात आपको चिंतित कर सकती है, लेकिन एक सामान्य आदमी के लिए यह बात इतना ज्यादा मायने नहीं रखती है। इसमें बुराई भी क्या है जिसमें अगर आपको अपनी रूचि के अनुसार विज्ञापन देखने को मिले, हो सकता हो इसमें कुछ ऐसे हो जो आपके काम आ सके।
अगर देखा जाये तो फेसबुक सामान्यतया अपने एक यूजर से साल के करीब करीब 10 से 12 डॉलर कमाता है। तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए की आप फेसबुक का इस्तेमाल करके फेसबुक को सालाना 600 से 800 रूपये कमा के दे रहे है।

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..