JioFiber प्रीव्यू ऑफर में ग्राहकों को फ्री में मिलेगा 100mbps इंटरनेट कनेक्शन, Aaj Tak news

·

जियो फाइबर प्रीव्यू ऑफर


ये लगभग सभी को पता है कि जियो एक नया ब्रॉडबैन्ड सर्विस लाने की तैयारी कर रहा है, जो इसके भारत में कंपनी के वायरलेस जियो 4G को सपोर्ट करेगा. पहले ही हमने आपको इस बात की जानकारी साझा कि थी की इस सर्विस का नाम JioFiber होगा और ये आने वाले दिनों में कुछ चुनिंदा शहरों में लॉन्च किया जाएगा. आज हम आपको JioFiber सर्विस प्लान्स की कुछ एक्सक्लूसिव जानकारियां और कंपनी की तैयारीयों की जानकारी साझा कर रहे हैं.
JioFiber के पीछे जियो का वही आइडिया है जो कंपनी ने Jio 4G के वक्त उतारा था, कि ग्राहकों को सस्ता इंटरनेट उपलब्ध कराओ और मार्केट में पकड़ बनाओ. इंडिया टूडे टेक ने जाना कि कंपनी के पास इस वक्त JioFiber की लॉन्च को लेकर कोई पुख्ता तारीख नहीं है लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इसे ठीक उसी तरह उतारेगी जैसे Jio 4G को लॉन्च किया गया था. इसका मतलब ये है कि कंपनी JioFiber की टेस्टिंग अपने कुछ कर्मचारियों और चुनिंदा ग्राहकों को इसका कनेक्शन देकर कर रही है.
अभी हम ये बात आपसे कंफर्म कर सकते हैं कि इस सर्विस की टेस्टिंग पांच शहरों में हो रही है, जिसमें से दिल्ली, मुंबई और चेन्नई मुख्य शहर हैं. इसके अलावा जामनगर जो कंपनी के लिए होमटाउन जैसा है और पुणे में इसकी टेस्टिंग जारी है.
जैसा कि आपको पहले ही हमने बताया कि JioFiber की लॉन्च डेट कंफर्म नहीं है, जियो अभी भी इसके लिए प्लानिंग कर रही है और सब कुछ ट्रायल पर आधारित होगा. हालांकि कि कंपनी की तैयारियां अब एडवांस्ड स्टेज में है और कंपनी ने इसकी जानकारियां दिल्ली में फायबर कनेक्शन संबंधित एक कॉन्फ्रेंस के दौरान कुछ प्रतिनिधियों से साझा कि है. Jio 4G के लिए भी कंपनी ने साल 2015 के अंत में ट्रायल्स की शुरुआत की थी लेकिन ग्राहकों तक इसकी जानकारी को पहुचते लगभग एक साल का वक्त लग गया था.
JioFiber प्लान्स और कीमत:
लॉन्च की तारीख भले एक रहस्य बनी हुई है लेकिन, इंडिया टूडे ग्रुप टेक आपसे से बाकी जानकारियां साझा कर रहा है. JioFiber के प्लान्स बाकी डिटेल्स के साथ अंतिम रूप ले चुकी हैं. इसे JioFiber प्रीव्यू ऑफर कहा जाएगा और ये ग्राहकों को 3 महीने (90 दिनों) के लिए मुफ्त में दिया जाएगा.

इस ऑफर में ग्राहकों को 100GB डेटा हर महीने 100mbps की स्पीड से दी जाएगी. जैसे ही ग्राहक इस डेटा को खत्म कर देंगे इसकी स्पीड 1mbps हो जाएगी. इससे ये साफ है कि JioFiber प्रीव्यू ऑफर में ग्राहकों को अनलिमिटेड डेटा दिया जाएगा, भले ही उसकी स्पीड अंत में 1mbps क्यों न हो.
इस ऑफर में ग्राहकों को डेटा के अलावा जियो की बाकी सेवाओं की सुविधा भी दी जाएगी, जिसमें 5GB क्लाउड स्टोरेज शामिल है. कंपनी ने JioFiber के लिए ब्रोचर तैयार की है उसके मुताबिक, कंपनी ने बताया है कि ये भारत की पहली और 100 फीसदी फाइबर वीडियो ऑप्टीमाइज्ड नेटवर्क होगी. इससे ग्राहकों को अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगी.
एक ध्यान देने वाली बात ये है कि ये ब्रॉडबैंड सेवा भले ही 90 दिनों के लिए मुफ्त हो लेकिन ग्राहकों को एक बार4500 रुपये का इंस्टालेशन फीस JioFiber को खरीदने के लिए देना होगा, ये रिफंडेबल होगा. ये पैसा ग्राहकों को उस स्थिति में वापस कर दिया जाएगा. यदि ग्राहकों को ये महसूस हो कि उन्हें फ्री प्रमोशन खत्म होने पर JioFiber के साथ आगे नहीं बढ़ना है.
इस पैकेज में JioFiber यूजर्स को डुअल-बैंड Wi-Fi राउटर भी मिलेगा, जिससे कंपनी के दावे के मुताबिक, फाइबर होम गेटवे के साथ बेस्ट इंडोर कवरेज और कनेक्टिविटी मिलेगी. कंपनी का ये भी कहना है कि ग्राहक एक क्लाउड लिंक की मदद से Wi-Fi को कंट्रोल और मॉनिटर कर पाएंगे. ऐसे में जब भी कोई नई डिवाइस फाइबर होम गेटवे से कनेक्ट होगी, ग्राहकों को इसकी को इसकी जानकारी फोन में ऐप के जरिए मिल जाएगी.
जैसे ही ये सेवा लॉन्च होगी, Jio 4G की तरह हर शहर में लॉन्च की जाएगी. ऐसे में जो ग्राहक इस सेवा को अपनाना चाहेंगे वो कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर या ई-मेल कर अपने घरों में JioFiber कनेक्शन के लिए बोल सकते हैं.

इस ब्रॉडबैंड सेवा से ग्राहक हाई स्पीड में 4K वीडियोज अपलोड और डाउनलोड कर पाएंगे, अपनी पसंदीदा फिल्में और गानें सुन पाएंगे. इसके अलावा जियो की दूसरी सेवाओं से जैसे Jio Tv, JioCinema, JioNews और JioMusic का फायदा ग्राहकों को मिलेगा.
बहरहाल भारत में ब्रॉडबैंड सेवाओं में भी नई क्रांति आने वाली है, कुछ इसी तरह की तैयारियां एयरटेल भी कर रहा है, साथ ही हैदराबाद में एक ACT नाम की कंपनी है जो भारत में पहला 1gbps का कनेक्शन हैदराबाद में मुहैया करा रही है, और कंपनी की प्लानिंग जल्द ही इसे 11 दूसरे में फैलाने की है.
संदर्भ पढ़ें

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..