50 हजार में करें टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस, 40 हजार महीने तक इनकम

·

नई दिल्‍ली. आमदनी बढ़ाने के लिए अगर आप अपने घर में ही कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए स्‍कॉल स्‍केल में टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है। प्रिंटेड टी-शर्ट की इन दिनों बाजार में काफी डिमांड है। कुछ लोग अपने हिसाब से भी टी-शर्ट को‍ प्रिंट करवाकर पहनना पसंद करते हैं। वहीं, स्‍कूल, कंपनियों व अन्‍य संस्‍थाओं में कई मौके पर विशेष टी-शर्ट प्रिंट करवाई जाती हैं। कुल मिलाकर इस बिजनेस में काफी संभावनाएं हैं। खास बात यह है कि यह बिजनेस बहुत ही कम पूंजी के साथ और घर में ही शुरू किया जा सकता है। जानकारों की माने तो केवल 50 से 70 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से ही आप शुरुआती स्‍तर पर 30 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप इसमें कामयाब हो जाते हैं तो अपने इन्‍वेस्‍टमेंट को बढ़ाकर अपने बिजनेस का दायरा भी बढ़ा सकते हैं। इसके बाद आपकी इनकम भी लाखों रुपए महीना से करोड़ों रुपए साल तक में भी पहुंच सकती है। आईए आपको बताते हैं इस बिजनेस के इन्‍वेस्‍टमेंट और इनकम की बारे में....

50 हजार रुपए से शुरू हो सकता है काम
टी-शर्ट प्रिंटिंग कारोबार को करने के लिए आपको बहुत बड़े इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। मार्केट-एक्‍सपर्ट कंस्‍लटेंट सर्विस के मैनेजर विवेक गुप्‍ता ने moneybhaskar.com को बताया कि इस बिजनेस को महज 50 से 70 हजार रुपए लगाकर किया जा सकता है। इसमें कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ मटेरियल के रूप में टी-शर्ट चाहिए होती हैं। इस कारोबार को अगर आप बहुत बड़े स्‍तर पर करना चाहते हैं तो आप 5 से 6 लाख रुपए भी इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं।


ये पूरी जानकारी
आइटमखर्च (रुपए में)
टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन(हीट प्रेस)11,999
टेफलॉन शीट (2)800
सब्‍लीमेशन पेपर प्रिंट के लिए पेपर (100)300
805 प्रिंटर16,800
इंक प्रिंटर2,100
प्‍लेन टी-शर्ट (100)10,000
कंप्‍यूटर25,000
कुल66,999
(नोट:यदि आपके पास कंप्‍यूटर या लैपटॉप पहले से है तो आप 25 हजार रुपए कम कर सकते हैं।)


केवल 70 सेकेंड में तैयार होती है टी-शर्ट
टी-शर्ट प्रिंट करने के लिए जिस मशीन की जानकारी दी गई है यह मैन्‍युअल मशीन है। इस मशीन से एक टी-शर्ट 70 सेकेंड में तैयार की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको 805 प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होगा। यह रबर इंक से तैयार किया जा जाता है। इसके बाद टी-शर्ट प्रिंटर जो कि एक हीट प्रेस की तरह होता है उस पर टेफलॉन शीट रखी जाती है। टेंपरेचर सेट करने के बाद इसके ऊपर टी-शर्ट और फिर सब्लिमेशन पेपर (डिजाइन प्रिंट किया हुआ) रखा जाता है। 70 सेकेंड बाद प्रेस को हटा लिया जाता है और टी-शर्ट प्रिंट हो जाती है।


हर महीने 30 से 40 हजार की कमाई
मार्केट-एक्‍सपर्ट कंस्‍लटेंसी सर्विसेज के अनुसार एक टी-शर्ट को प्रिंट करने के लिए लगभग 20 से 30 रुपए का खर्च आता है। यह मैन्‍युअल मशीन में आने वाला खर्च है जबकि अगर आप ऑटोमैटिक डिजिटल प्रिंटिंग मशीन रखते हैं तो इसमें यह खर्च और भी कम होता है। बाजार में प्‍लेन टी-शर्ट को प्रिंट करने के 150 से 200 रुपए चार्ज किए जाते हैं। इसके साथ ही किसी स्‍कूल, कॉलेज, या बड़े फंक्‍शन में बड़ी संख्‍या में टी-शर्ट प्रिंट करवाकर मंगाई जाती है तो इस पर बाजार में लगभग 50 से 60 रुपए लिए जाते हैं। इस तरह अगर आप महीने में 600 टी-शर्ट का ऑर्डर भी पूरा करते हैं और एक टी-शर्ट पर आप 20 रुपए का प्रोफिट भी लेते हैं तो आपकी कमाई 30 हजार रुपए हेा जाती है। जबकि, बड़े ऑर्डर जिसमें हजारों की संख्‍या में टी-शर्ट पहुंचानी होती हैं तो आपकी यह इनकम बढ़ भी जाती है।
READ SOURCE

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..