इन 7 रास्तों से आपकी जेब भर रहा है GST, जानें और लाभ उठाएं,

·

नई दि‍ल्‍ली। गुड्स एंड सर्वि‍सेज टैक्‍स अब हमारी इकोनॉमी का अहम हि‍स्‍सा बन रहा है। आप इसे एवॉइड नहीं कर सकते। एक कंज्‍यूमर के नजरि‍ए से देखें तो पाएंगे कि आम आदमी को लगभग हर जगह इससे फायदा पहुंच रहा है। इनमें से कुछ डायरेक्‍ट हैं और कुछ इनडायरेक्‍ट रूट से आपको लाभ पहुंचा रहे हैं। सरकार ने इस व्‍यवस्‍था में यह भी तय कि‍या है कि‍ छूट का लाभ आम आदमी की जेब तक पहुंचे। ऐसा न हो कि‍ उसे बि‍चौलि‍ए ले जाएं।हम आपको बता रहे हैं कि‍ कि‍न 7 रास्‍तों से GST आपको फायदा पहुंचा रहा है।


1 सरकार को घाटा आपको फायदा
अनुमान है कि‍ जीएसटी लागू करने की वजह से सरकार को राजस्‍व का नुकसान होगा।
आपका फायदा - अगर आप एक उपभोक्‍ता हैं तो इसका दूसरा पहलू यह है कि‍ जो पैसा सरकार की जेब में नहीं जाएगा वो आपकी जेब में आएगा क्‍योंकि‍ जीएसटी का सि‍स्‍टम ही ऐसा है।

2 वो सब देख रहा है
सरकार एंटी प्रॉफि‍टेरिंग अथॉरि‍टी बना रही है
आपका फायदा - इसका काम होगा कि‍ अगर कि‍सी कारोबारी ने जीएसटी की वजह से उसको मिलने वाला लाभ आपको ट्रांसफर नहीं कि‍या तो उस पर कार्रवाई होगी। यानी कि‍ छूट का लाभ आपकी जेब में आना तय है।


रेट बदलना कठि‍न
केंद्र या राज्‍य सरकार आसानी से टैक्‍स रेट नहीं बदल पाएंगी।
आपका फायदा - टैक्‍स की दरें स्‍थि‍र रहेंगी उनमें बार बार उतार चढ़ाव नहीं आएगा।

4 टैक्‍स से मुक्‍त हुई चीजें
सरकार ने आम आदमी की रोजमर्रा की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए तकरीबन 50 आइटम्स पर 0 जीएसटी कर दि‍या है।
आपका फायदा - यानी उनपर कोई टैक्‍स नहीं लगेगा। इसका मतलब हुआ कि‍ आपका थैला भरेगा मगर जेब खाली नहीं होगी।

5 स्‍टॉक क्‍लि‍यरेंस
इलेक्‍ट्रॉनि‍क कंपनि‍यां जीएसटी लागू होने से पहले अपना स्‍टॉक क्‍लि‍यर करना चाहती हैं। इसलि‍ए टीवी, फ्रि‍ज, एसी, वॉशिंग मशीन जैसे आइटम्स पर 50 परसेंट तक छूट के ऑफर मि‍ल रहे हैं। जानकारों का कहना है कि‍ यह टाइम इन चीजों की खरीद के लि‍ए सबसे सही है।

6 कारों पर 2.5 लाख तक के ऑफर
जीएसटी की वजह से कारों पर बंपर ऑफर मि‍ल रहे हैं। ऑटो कंपनि‍यों के बीच इस वक्‍त डि‍स्‍काउंट देने की होड़ मची हुई है। कंपनि‍यां इस वक्‍त तीन तरह से आपको फायदा दे रही हैं। कैश डि‍स्‍काउंट, एक्‍सचेंज बोनस और बेनेफि‍ट। महिंद्रा, निसान, फोर्ड, हुंडई, फॉक्‍सवैगन की गाड़ि‍यों पर 25000 से लेकर 2.5 लाख तक के ऑफर मि‍ल रहे हैं।

7 टैक्‍स कंप्‍लाएंस बढ़ेगा
जीएसटी का मकसद है टैक्‍स चोरी को रोकना। वो टैक्‍स जो आपकी जेब से तो नि‍कल जाता है मगर सरकार तक नहीं पहुंचता, बीच में ही गायब हो जाता है। जब टैक्‍स कंप्‍लाएंस बढ़ेगा तो सरकार की आय बढ़ेगी और इससे वि‍कास की योजनाओं को बल मि‍लेगा। ये भी आपका ही फायदा है।
READ SOURCE

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..