कैसे पहचानें कि सीने में जो दर्द उठा है वो ऐसा-वैसा दर्द है या हर्ट अटैक,

·


नई दिल्ली: ये तो हम सब जानते हैं कि दिल का दौरा जब पड़ता है तो सीने में दर्द होता है लेकिन उस दर्द को ऐसा-वैसा मानकर घर पर बैठे रहने में रिस्क है. कुछ ऐसे लक्षण हैं जो आपको नजर आएं तो सीधे आप अस्पताल भागें क्योंकि हर्ट अटैक में इलाज कितनी जल्दी शुरू हुआ, ये सबसे महत्वपूर्ण चीज है.
TodayNews18.com लाया है अपने पाठको के लिए शानदार ऑफर, इस ऑफर को पाने के लिए ज़रूर विज़िट www.todaynews18.com करें या खबर के नीचे दिए गये संदर्भ पर क्लिक करें
वैसे तो एक डॉक्टर ही कुछ जांच के बाद बता सकता है कि आपके सीने में जो दर्द उठा है वो हर्ट अटैक है या गैस का दर्द या सामान्य दर्द लेकिन आप खुद डॉक्टर बनने की बजाय ऐसे हालात में डॉक्टर के पास चले जाएं तो बाद में पछताने जैसा कुछ नहीं होगा.
दर्द सामान्य होगा तो आप आराम से कोई दवा लेकर लौट आएंगे लेकिन अगर वो हर्ट अटैक हुआ तो आप सही समय पर डॉक्टर के हाथ में होंगे जो आपकी जान को बचा सकता है. कुछ सामान्य लक्षण जो आप खुद नोटिस कर सकते हैं कि सीने में उठा ये दर्द असल में हर्ट अटैक है और आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए.
आपके बाएं हाथ में जब दर्द उठे तो उसे ध्यान से नोटिस करें. क्योंकि हम लोग कई बार ये मान लेते हैं कि वो हाथ दब जाने या गलत सोने की वजह से या गैस की वजह से हो रहा है. बाएं हाथ की किसी एक ऊंगली से लेकर कंधे तक पूरा लगातार मरोड़ जैसा दर्द कर रहा हो तो आप नीम-हकीम के चक्कर में पड़ने या खुद कोई दवा लेने के बदले अस्पताल पहुंच जाएं तो बेहतर होगा.
हाथ से उठा दर्द फिर सीने तक पहुंच जाता है और सीने में बेचैनी भरा दर्द शुरू हो जाता है. पसीना चलने लगेगा. इस तरह का लक्षण दिखे तो बिल्कुल भी समय ना गंवाएं और साधारण दर्द की कोई दवा खाकर उसके ठीक होने में समय बर्बाद ना करें. सीधे अस्पताल जाएं. सामान्य दर्द होगा तो भी, नहीं होगा तो भी, आप सुरक्षित रहेंगे.
संदर्भ पढ़ें

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..