रोजाना चाय पीने वाले इस खबर को एक बार जरुर पढ़ें,

·

देश में लगभग लोग दिन की शुरुआत चाय के साथ करते है। अगर आपको पता चले कि उस चाय से आपको कैंसर हो सकता है। तो आप ये खबर पढ़कर चौंक सकते हैं। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे है कि चाय और कैंसर का क्या कनेक्शन है।

Image: UP UK Live

जो लोग प्लास्टिक के कप में चाय पीते है उनका कैंसर हो सकता है ऐसा ही एक मैसिज आजकल वायरल हो रहा है। आज हम इसकी पड़ताल करते है। जानते है कि क्या यह वाकई ही सच है या झूठा मैसेज समाज में फैलाया जा रहा है। इस पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले एम्स अस्पताल का रुख किया गया। क्योंकि एम्स अस्पताल में कैंसर इलाज का बकायदा एक विभाग है। हम अस्पताल के उस विभाग में पहुंचे और हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट डॉक्टर जीके रथ से संपर्क किया। उनसे जानने की कोशिश की गई कि प्लास्टिक और कैंसर का क्या रिश्ता है क्या कोई गर्म चीज़ अगर प्लास्टिक की कप में डाली जाए तो वो जहरीली बन सकती है क्या प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से भी कैंसर हो सकता है।

इसके जवाब में एम्स के डॉक्टरों ने बताया कि ये रिसर्च में अभी तक सामने नहीं आया कि प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने और प्लास्टिक कप में चाय पीने से कैंसर हो सकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि खराब क्वालिटी के प्लास्टिक का इस्तेमाल लगातार करने से दूसरी कुछ बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन कैंसर जैसी बीमारी का खतरा गलत है। यानी एम्स के डॉक्टरों ने वायरल खबर को अफवाह करार दिया। तो हमें इसका जबाब यही मिल गया। आपको बता दें ये मैसेज हमारी पड़ताल में झूठा साबित हुआ।

न्यूज क्रेडिट- aajtak.intoday.in
फोटो क्रेडिट- UP UK Live

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..