WhatsApp में आया वीडियो कॉल से वॉयस कॉल में स्विच करने वाला फीचर

·

WhatsApp में आया वीडियो कॉल से वॉयस कॉल में स्विच करने वाला फीचर

WhatsApp के लिए यह साल बेहद ही व्यस्त रहा है। इस मैसेजिंग ऐप पर यूज़र के लिए कई नए फीचर रोलआउट किए गए हैं। कंपनी की कोशिश इंटरफेस को बेहतर बनाने के अलावा कंटेट साझा करने को और आसान बनाने की रही है। अब कंपनी एक नए फ़ीचर की टेस्टिंग कर रही है जिसकी मदद से यूज़र आसानी से वॉयस कॉल से वीडियो कॉल में स्विच कर पाएंगे। यह फीचर पहले से बंद रहेगा। इसके अलावा कंपनी इस साल से बिजनेस सेवा के ज़रिए कमाई करना भी शुरू करेगी। अब इस संबंध में कई नई जानकारियां सामने आई हैं। सबसे मज़ेदार बात यह है कि एक रिपोर्ट में व्हाट्सऐप द्वारा बिजनेस करने वालों के लिए दूसरा ऐप डेवलेप किए जाने की जानकारी दी गई है।

व्हाट्सऐपबीटाइंफो की रिपोर्ट में कहा गया है कि WhatsApp एंड्रॉयड पर एक नए फीचर की टेस्टिंग चल रही है जिसकी मदद से यूज़र वॉयस कॉल से सीधे वीडियो कॉल में स्विच कर सकेंगे। इस फीचर के ज़रिए वीडियो कॉल से वॉयस कॉल में स्विच करना भी संभव होगा। और ऐसा करने के दौरान आपको कॉल डिसकनेक्ट भी नहीं करना होगा। व्हाट्सऐप के मौज़ूदा वर्ज़न में अगर आप किसी वॉयस कॉल के दौरान वीडियो कॉल करने की चाहत रखते हैं तो पहले वॉयस कॉल बंद करने के बाद फिर से वीडियो कॉल करना पड़ता है। लेकिन नए फीचर के जरिए यूज़र को होने वाली यह असुविधा दूर हो जाएगी। नए फीचर को एंड्रॉयड बीटा वर्ज़न 2.17.263 पर जारी किया गया है जिसे पिछले हफ्ते ही रिलीज किया गया था।

टिप्सटर ने पाया कि वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल के नए यूआई में वॉयस कॉल के दौरान स्क्रीन के निचले हिस्से पर एक वीडियो कॉल का बटन नज़र आता है। अगर कोई यूज़र वीडियो कॉल में स्विच करना चाहता है तो उसे इस वीडियो बटन को हिट करना होगा। इसके बाद कैमरा एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद वीडियो कॉल करना संभव हो जाएगा। बता दें कि आप जब भी वॉयस कॉल के दौरान वीडियो कॉल में स्विच करना चाहेंगे तो कॉल की शुरुआत दूसरी तरफ मौजूद शख्स की मंजूरी के बाद ही होगी। टिप्सटर ने बताया है कि यह फीचर डिफॉल्ट में डिसेबल है। संभव है कि व्हाट्सऐप यूज़र के लिए आने वाले अपडेट में एक्टिव किया जाए।

इस टिप्सटर ने कंपनी की बिजनेस रणनीति के बारे में भी बताया। पता चला है कि व्हाट्सऐप द्वारा लघु और मध्य उद्योगपतियों के लिए नया ऐप डेवलप किया जा रहा है। यह एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज फोन प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध होगा। बिजनेस हाउस को अपने ग्राहकों से संपर्क करने के लिए व्हाट्सऐप के बिजनेस ऐप का इस्तेमाल करना होगा। हालांकि, यूज़र तब भी मुख्य ऐप के ज़रिए ही बिजनेस हाउस से संपर्क साध सकेंगे। अगर कोई यूज़र चाहे तो बिजनेस कम्युनिकेशन्स फीचर को डिसेबल भी कर सकते हैं।

Subscribe to this Blog via Email :
You Will Like This..