Ads

Thop TV ऐप यूज़र्स सावधान: मालिक हुआ गिरफ्तार, यूज़र्स पर भी गिर सकती है गाज


Thop TV ऐप यूज़र्स सावधान: मालिक हुआ गिरफ्तार, यूज़र्स पर भी गिर सकती है गाज –New अपडेटेड: 14 जुलाई 2021



Thop TV ऐप यूज़र्स सावधान: मालिक हुआ गिरफ्तार, यूज़र्स पर भी गिर सकती है गाज – सबसे पहले Viacom 18 Media और कुछ अन्य ब्रॉडकास्टर्स ने महाराष्ट्र साइबर सेल में शिकायत की थी कि Thop TV ऐप उनके कंटेंट को उनकी इजाजत के बिना अपने प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम कर रहा है, जिसके बाद यह गिरफ्तारी हुई है।

Thop TV ऐप गैरकानूनी तरीके से कई प्रसिद्ध OTT प्लेटफॉर्म का कंटेंट दिखाता था

ख़ास बातें Thop TV app
  • Thop TV ऐप के फाउंडर को महाराष्ट्रा साइबर सेल ने गिरफ्तार किया
  • Netflix, Prime Video समेत कई OTT प्लेटफॉर्म का कंटेंट चोरी करने का इलज़ाम
  • 28 वर्षिय फाउंडर को कोर्ट ने 7 दिनों के रिमांड पर भेजा
Netflix, Prime Video, Disney+ Hotstar समेत कई लोकप्रिय OTT प्लेटफॉर्म और सैटेलाइट चैनल्स के कंटेंट को गैरकानूनी तरीके से अपने ऐप पर स्ट्रीम करने के आरोप में महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने हैदराबाद के एक आईटी इंजीनियर को गिरफ्तार किया है। सतीश वेंकटेश्वरलू (Satish Venkateshwarlu) नाम के इस इंजिनियर ने Thop TV नाम का एक ऐप विकसित किया है, जो कई प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेंट को इस ऐप के जरिए स्ट्रीम करता था। इस तरह का काम गैरकानूनी माना जाता है और ऐसा करने पर कड़ी सजा के प्रावधान भी है। 

सोमवार को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से गिरफ्तार किए गए सतीश वेंकटेश्वरलू को मुंबई की एक अदालत ने सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। सबसे पहले Viacom 18 Media और कुछ अन्य ब्रॉडकास्टर्स ने महाराष्ट्र साइबर सेल में शिकायत की थी कि Thop TV ऐप उनके कंटेंट को उनकी इजाजत के बिना अपने प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम कर रहा है। शिकायतकर्ता का कहना था कि इस ऐप की इस गैरकानूनी हरकत के चलते उनको राजस्व में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा।

इस हरकत के बाद महाराष्ट्र साइबर सेल हरकत में आई है और ऐप विकसित और चलाने वाले 28 वर्षीय इंजीनियर Satish Venkateshwarlu को हैदराबाद से गिरफ्तार किया। इंजीनियर पर IT Act, 2000 के Sections 43, 66 और 66B के तहत मामला दर्ज किया गया है और साथ ही Copyright Act के Section 63 और भारतीय दंड संहिता (IPC) के Section 420 और Section 34 की धाराएं भी लगाई गई है।

Thop TV लगभग 2 साल पुराना ऐप है। यह Google Play पर उपलब्ध नहीं, बल्कि इसे ऑलाइन उपलब्ध APK के जरिए साइडलोड करना होता  था। यह पूरी तरह से गैरकानूनी ऐप था, क्योंकि यह Netflix, Prime Video, Disney+ Hotstar, Voot समेत कई अन्य OTT प्लेटफॉर्म के कंटेंट को बिना ब्रॉडकास्टर्स की इजाजत के अनपे प्लेटफॉर्म पर दिखाता था।

Thanks for visit this Thop TV ऐप यूज़र्स useful Post, Stay connected with us for more Posts.

Avakar News

AvaKar News

AvaKar News