Ads

"AVAKAR NEWS is a blog where we will update the information by exploring various online and offline sources of information. Our aim is to provide the latest Education related news as fast as possible to the students for free of cost.Read more on Disclaimer.."

Blog क्या है? और Blogger कैसे बन सकते है। - Full Details


Blogging क्या है। और Blogger कैसे बन सकते है। - Blogging kya hai or blogger kaise ban sakte hai.

Blogger kya hai, blogger kya hota hai
हम हर दिन Internet का इस्तेमाल करते हैं और मनचाही जानकारी Google पर सर्च करके हासिल कर लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि यह जानकारी हमें कैसे मिलती है? यह जानकारी हमें  ब्लॉग (blog) से मिलती है।

लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरी पाने की इच्छा तो होती है लेकिन आज के समय में बेरोजगारी ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए आज की युवा बिना कुछ किए खाली हाथ घर पर बैठना नहीं चाहते। और पैसे कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं।
ताकि वह अपनी पहचान बना सके और पैसे कमा सकें।
blogger kaise ban sakte hai.

आज के समय में एक बेहतर कैरियर बनाने और पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया blogging को भी माना जा रहा है। क्योंकि लोगों को इसमें पैसे कमाने के साथ-साथ लोकप्रियता भी हासिल होती है।
इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपके लिए बताएंगे कि ब्लॉगिंग क्या है (blogging kya hai) और ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

ब्लॉग क्या होता है। (blog kya hota hai)
तो चलिए जानते है ब्लॉग क्या होता है। (Blog kya hota hai)  ब्लॉग एक अंग्रेजी शब्द है जो कि वेब ब्लॉग  (web blog) का छोटा नाम है। इसकी सुरूआत 1998 में हुई थी। यह google  द्वारा दी गयी फ्री सर्विस (free service) है।
इसके जरिये एक व्यक्ति अपनी बातों और विचारों के लिए पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है। blog का उपयोग लोग अपने विचारों को आसानी से दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं। blog पर लिखी गई हर post उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो google पर उसके बारे में सर्च करता है ब्लॉग एक website की तरह होता है।

जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है google ने इसका इंटरफ़ेस इस तरह से बनाया है जिसे सभी लोग आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। वेबसाइट और ब्लॉग में बस इतना फर्क है कि वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइन (web design) प्रोग्राम की जानकारी होनी जरूरी होती है और इसे बनाने में पैसे भी लगते हैं।

जबकि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है इसे बनाने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है। जैसे ब्लॉगर (blogger), वर्डप्रेस (wordpress),  टंबलर (Tumblr), इत्यादि के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना ब्लॉग (blog) बड़ी ही आसानी से और बहुत ही जल्दी बना सकता है। एक ब्लॉग को कोई एक व्यक्ति या टीम द्वारा चलाया जाता है। ब्लॉग (blog) लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं। शुरुआत के दिनों में ब्लॉग को मुफ्त में चलाया जा सकता है।
और फिर बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है। क्योंकि मुफ्त blog में सभी तरह की विशेषताएँ नहीं होती

Blog वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है। इसलिए ब्लॉग को डिजिटल डायरी भी कहा जाता है ब्लॉग में Articles, Videos, Photos और External भी मौजूद होता है। और blog के Content को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है।

इन ब्लॉग पोस्ट को social media जैसे फेसबुक, टि्वटर, लिंकडइन, whatsapp आदि पर शेयर भी किया जा सकता है। अब दोस्तों यहां पर सवाल यह आता है कि ब्लॉग लिखा क्यों जाता है 13 से 20 साल पहले के समय में लोग डायरी पत्रिका अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सबके साथ अखबार और मैगज़ीन के जरिए शेयर किया करते थे उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग Internet पर लिखना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं उसी को ब्लॉग (blog) कहा जाता है।
Blog में किसी भी विषय के बारे में लिखा जा सकता है।
इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं  और विशेष भी बहुत से blog किसी खास विषय से संबंधित होते हैं। और उस विषय से जुड़े समाचार जानकारी उपलब्ध कराते हैं जैसे Technology से जुड़े ब्लॉग होते हैं जिनमें नए और पुराने टेक्नॉलॉजी की जानकारी दी जाती है।

Blog लिखने बाले को ब्लॉगर कहते हैं और जो काम ब्लॉग पर होता है उसे ब्लॉग्गिंग (blogging) कहते हैं (blog kahte hai) आइए आप जानते हैं कि
ब्लॉगिंग क्या होता है  (blogging kya hota hai)
ब्लॉग बनाकर उस पर हर दिन कुछ लिखना उसे Publish करना और अपने blog को अच्छी तरह से Design करना इन सभी गतिविधियो को blogging कहते है इसे बनाने वाले व्यक्ति को समय-समय पर अपने विचारों को post करते रहना होता है blog पर पोस्ट लिखना अपने ब्लॉग को डिजाइन(design) करना उस पर आए Comment का जवाब देना इसी तरह एक blog को चलाने के लिए  जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में ब्लॉगिंग (blogging) कहते हैं
ब्लॉग के जरिये Online पैसे भी कमाए जा सकते हैं ब्लॉगिंग (blogging) किसी भी विषय पर किया जा सकता है जैसे Sports Entertainment Health Technology साइंस ब्लॉग्गिंग को दो केटेगरी में डीवाइड किया गया है एक है Personal blogging और दूसरा है Professional ब्लॉग्गिंग। Personal blogging को होब्बी ब्लॉग्गिंग भी कहा जाता है यह बह ब्लॉगर्स होते है जिनके पास कुछ कहानी घटना सत्य कथा या तजुर्बा होता है।

जिनके लिए बह सबके साथ शेयर करते है
यह कहानी का तजुर्बा उनके निजी जीवन के ऊपर भी हो सकता है या फिर किसी और के बारे में भी हो सकता है ऐसा ब्लॉग अक्सर सेलिब्रिटी और मशहूर लोग ही बनाते है। ताकि बाह अपनी बाते आम लोगों तक और अपने Fans तक पहुंचा सके इन्हें blogging से पैसे कमाना नहीं होता यह तो बस एक होब्बी के तौर पर ब्लॉग्गिंग आर्ट है पर्सनल ब्लॉग सेलिब्रिटी द्वारा लिखा जाता है।

इसीलिए आप लोग भी ऐसे blog को पढ़ना पसंद करते हैं ताकि अपने कलाकार को करीब जान सके Profesanol blogging वो लोग करते है जो blogging को अपना Profession या अपना Business समझते है इनसे वो इतना पैसा कमा लेते हैं कि जिनसे वह अपनी जरुरतें और सपने पूरा कर सकें यह blogging एक तरह का Business जैसा ही होता है। इसमें बेहतर Planning इस्ट्रेजी मेहनत और समय इसमें सब कुछ लगाकर काम करना होता है तभी मेहनत का फल मिलता है।

Professor Blogger बहुत से तरीकों से मोनेटाइज कर पैसे कमा लेते हैं जैसे Google Adsense, Advertising, Membership Website, Affilate Link, और Books, Online course इत्यादि।

इनमे से पैसे कमाने का Google Adsense सबसे प्रभावशाली तरीका है। एक Professional blogger एक Personal blogger से बिलकुल अलग होता है अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से blogging रास्ता चुन सकते है।
पर अगर आपको blogging के जरिये अच्छा पैसा कामना है तो आपको उसके लिए बेहतर प्लान लगन मेहनत और धैर्य की जरूरत है।

blogging करना इतना आसान नहीं है और अगर आप सोच रहे हैं कि आज आपने blogging करना स्टार्ट किया है और कल से ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है और....
◆ blogging कैसे बन सकते है।
और इसके लिए क्या करना पड़ता है
  • Blogger kaise ban sakte hai
  • Or iske liye kya karna pdta hai

अब जानेगे blogger कैसे बन सकते हैं (blogger kaise ban sakte hai) और उसके लिए क्या करना पड़ता है।

blogger एक व्याक्ति होता है जो समय समय blog पर पोस्ट लिखता है blogger बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती इसे कोई भी किसी भी वक्त का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है
जैसे स्टूडेंट, हाउसवाइफ, जॉब करने वाला व्यक्ति, व्यापारी, युवा, बुजुर्ग, आदि हर वो व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए लिखने के लिए कुछ है और जिसे लिखना पसंद है।

बस उसे इन्टरनेट (internet) और blogging के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए इसके अलावा आपको खुद से ही पूछना होगा कि आप किस विषय में माहिर है जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा Article लिख सकते हैं।

क्यों की blog बनाने से पहले हमें एक विषय चुनना होता है जिसे विषय कहा जाता है और फिर और फिर उस से संबंधित जानकारी लिखकर post करनी होती है।
इसीलिए सबसे पहले आपको सोचना होगा कि आप किस विषय पर दूसरों से बेहतर और मजेदार लिख सकते है।
इस दुनिया में लाखों ब्लॉग्स हैं और ऐसे कई सारे विषय हैं जिन पर रोजाना कुछ ना कुछ लिखा जा सकता है जैसे Fashion, fitness, news, lifestyle, movie, politics, education, technology, आदि।

इनमें से कोई विषय या इनमें से कोई अलग तरह का विषय कुछ भी हो बस आपका मनपसंद विषय होना चाहिए जिस पर आप बिना थके लिख सकते हैं।
Blog पर पोस्ट लिखकर पैसे कमाने के लिए अच्छे Traffic की जरूरत पड़ती है जिसके लिए एक blogger के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और Traffic अच्छी हो इसके लिए अच्छे-अच्छे Content लिखने होते हैं।

एक blogger को अपने blog को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सिर्फ Article लिखना नहीं होता बल्कि और भी कई सारे काम कर रहे होते हैं
जैसे ब्लॉग के लिए योजना बनाना योजना बनाना और लक्ष्य निर्धारित करना कौन कौन से टॉपिक पर पोस्ट लिखना है अर्टिकल लिखने के लिए रिसर्च करना होता है टॉपिक से जुड़े Keywords  ढूंढना होता है ब्लॉग पोस्ट के लिए सही इमेज को चुनना होता है समय पर ब्लॉग की डिजाइन (design) को बदलना पड़ता है साईट की स्पीड और अन्य समस्याओं को ठीक करना होता है।

ब्लॉग पोस्ट को अलग अलग Social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है कमेंट का जवाब देना होता है।  अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध स्थापित करना और एक दूसरे को सपोर्ट करना अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना इस सारा काम करना होता है।  अगर आप यह सब काम करने में काबिल है और अपना कीमती समय ब्लॉग (blog) पर लगाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर्स  जरूर बन सकते हैं।

Blog एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने विचार अपनी सोच अपनी राय और अपने ज्ञान को लोगों के सामने रख सकता है यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है  जहां पर रोज नई-नई चीजें लिखनी पड़ती है और यूजर्स को हमेशा नई नई चीजें शिखने को मिलती है।

तो दोस्तों आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट में blogger कैसे बने और ब्लॉगिंग (blogging) करने के लिए  क्या-क्या करना होता है इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी। इस पोस्ट से जुड़ी अपनी राय नीचे Comment में जरूर बता सकते हैं अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो शेयर करना ना भूलें ताकि बाकी लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके - धन्यवाद

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Bawah Artikel