यूट्यूबर कैसे बनें ? (How To Become A Youtuber) How to create YouTube channel

यूट्यूबर कैसे बनें ? (How To Become A Youtuber) How to create YouTube channel

How To Become A Youtuber


How To Become A Youtuber: आज के समय में Youtube पर सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जाते हैं। सिर्फ सवालों के जवाब ही नहीं बल्कि उस सवाल को अच्छी तरीके से समझने को भी मिल जाता है। इसका कारण है Youtube का अधिक Popular होना। आपने देखा होगा कि Youtube पर चाय बनाने से लेकर IAS बनने तक की जानकारी उपलब्ध है, साथ ही कई गानें, फिल्में और Sports से संबंधित कई वीडियोज भी मौजूद हैं। Youtube के जरिए कई लोग अपना अच्छा करियर बना चुके हैं और महीनें के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इसी को देखते हुए कई लोग यूट्यूबर बनने की टिप्स और सफलता के ट्रिक्स इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं। अगर आप भी ये चीजें अपने इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

सफल यूट्यूबर कैसे बनें? ( How To Become a Successful Youtuber ? )

इस समय दुनिया में लगभग 200 करोड़ लोग Youtube का प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा करोड़ों Youtube चैनल भी हैं। पैसे कमाने के चक्कर में कई लोग यूट्यूब चैनल बना लेते हैं और अपने अनुसार वीडियो बनाकर अपलोड भी करने लगते हैं लेकिन उसमें व्यूज नहीं आते। कई दिनों तक मेहनत करने के बाद जब उनको सफलता नहीं मिलती तो वे निराश होकर यह काम छोड़ देते हैं। इसीलिए आगे हम आपको वे कुछ टिप्स बताएंगे जिसको फॉलो करके आप सफल यूट्यूबर बन सकते हैं।

किस प्रकार की वीडियोज में आते हैं सबसे अधिक व्यूज ?

अगर आपको यूट्यूबर के रूप में सफल होना है तो यह जानना जरूरी है कि किस प्रकार के वीडियोज में सबसे अधिक व्यूज आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब पर लोग सबसे ज्यादा मनोरंजन और समस्याओं के समाधान वाला वीडियो अधिक देखते हैं। इसीलिए आप ऐसे ही वीडियोज बनाएं जो मनोरंजन (Entertainment) और समस्या समाधान (Problem Solving) से संबंधित हों।


अगर आपको सफल यूट्यूबर बनना है तो इसके लिए आपको दर्शकों के बारे में जानना आवश्यक है। इसके लिए आप अपने आस पड़ोस के लोगों के बीच ऑब्जर्वेशन करें कि वे किस तरह के वीडियोज अधिक देखते हैं। इसमें आप पाएंगे कि वे मनोरंजन जैसे: गानें, फिल्में, कॉमेडी वीडियोज अधिक देख रहे होंगे या फिर अपने समस्या के समाधान के बारे में सर्च करते मिल जाएंगे। इसके लिए आपको ऐसी वीडियोज ही बनाने की आवश्यकता है।

Youtube वीडियो बनाने के लिए किन बातों का रखें ध्यान ?

अगर आपको यूट्यूब पर अच्छे व्यूज चाहिए तो आपको अच्छे क्वालिटी के वीडियोज बनाने होंगे। भले ही आप 3-4 दिन में एक ही वीडियो अपलोड करें लेकिन हर तरह से विश्लेषण करने के बाद ही वीडियो अपलोड करें। प्रतिदिन 4 खराब वीडियो अपलोड करने से अच्छा है कि आप थोड़े दिन बाद अच्छे क्वालिटीके वीडियो अपलोड करें इससे यूट्यूब आपके वीडियो को प्रमोट भी करता है और यूजर्स आपके वीडियोज को पसंद भी करते हैं। यदि आप लगातार खराब क्वालिटी के वीडियोज को अपलोड करेंगे तो यूजर्स आपके वीडियो को पसंद नहीं करेंगे। इसीलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

Niche का ध्यान रखना जरूरी है या नहीं ?

अगर सही कहा जाए तो आपको अपने Youtube चैनल में Niche का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। जैसे यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर स्टडी से रिलेटेड वीडियोज डाल रहे हैं तो फिर आपके सब्सक्राइबर्स या आपके ऑडियंस स्टडी से संबंध रखने वाले होंगे।

यूट्यूबर कैसे बनें? (How To Become A Youtuber?) लेकिन यदि आप अपने चैनल पर अलग-अलग कैटेगरी के वीडियोज डाल रहे हैं तो इससे आपको मैनेजमेंट में काफी समस्या आएगीं इससे हो सकता है कि आपके चैनल को आपके ऑडियंस अधिक पसंद ना करें। इसीलिए यह ध्यान रहे कि आप किसी एक Niche को ही टारगेट करें ताकि आपका चैनल ग्रो कर सके।

यूट्यूबर बनने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • अच्छा सा नाम रखकर यूट्यूब चैनल बनाएँ और उसके लोगो, बैनर और डिस्क्रिप्शन अपडेट करें।
  • इसके बाद अच्छे वीडियोज बनाकर अपलोड करें।
  • वीडियो अपलोड करने के बाद सबसे अधिक जरूरी है कि आप उसका थंबनिल अच्छा और इम्प्रेसिव बनाएँ ताकि लोग उसे देखकर आपके वीडियो पर क्लिक करें और उसको देखें।
  • वीडियो अपलोड करना ही सिर्फ जरूरी नहीं है। आप एक शेड्यूल बनाएँ और उसी रेगुलर वीडियो अपलोड करते हैं।
  • गलतियों से सीख लें और हर बार बेहतर से बेहतर वीडियोज बनाने का प्रयास करें।

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है ?

यूट्यूब से कमाई करने के तीन तरीके हैं: एडसेंस, स्पॉन्सरशिप और प्रोडक्ट सेलिंग। अगर आपके चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं और आपके सभी वीडियोज मिलाकर 4000 से अधिक घंटे देखे जा चुके हैं तो आप एडसेंस के जरिए कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका चैनल चर्चित हो चुका है तो कई कम्पनियां आपको स्पॉन्सर भी करती हैं।

जैसे आपने देखा होगा कि कई वीडियोज पर यूट्यूबर किसी विशेष कंपनी का प्रचार करते हैं। इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट की वीडियो और उसकी खूबियों को बताकर उसके खरीदने का लिंक डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे सकते हैं और उसे बेच सकते हैं। इन तीन तरीकों से आप Youtube से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Conclusion:
You’re reading avakarnews — Be sure to check out our homepage for all the latest news. for Upcoming Latest Jobs, Technology Tips, Health Tips, General Information Updates.

Important NotePlease always Check and Confirm the above details with the official website before applying Thanks for visit this useful Post, Stay connected with us for more Posts.

Post a Comment

Previous Post Next Post